Rewari News : बावल में राज्यस्तरीय सहकारिता सम्मेलन का आयोजन

हरियाणा राज्य स्तरीय सहकारी दिवस समारोह-2023 बावल में आयोजित। सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व में सहकारिता को दिया जा रहा बढ़ावा। सहकारिता मंत्री ने की घोषणा, भूना व सिरसा सहकारी चीनी मिलों में समायोजित सीजनल कर्मचारियों का नहीं कटेगा वेतन। ब्रांड का 85 फीसदी गन्ना मिल में देने वाले किसान को  30 प्रतिशत कम कीमत पर मिलेगी एक क्विंटल चीनी। सहकारिता क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाली समितियां को किया सम्मानित।


बावल (रेवाड़ी), 25 नवंबर : हरियाणा के सहकारिता एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार लगातार सहकारिता को बढ़ावा दे रही है। गांवों को अधिक से अधिक सहकारी समितियों के साथ जोडक़र प्रधानमंत्री के 2047 तक विकसित भारत के संकल्प को पूरा किया जाएगा। सहकारिता मंत्री शनिवार को क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र सी.सी.एस. एच.ए.यू. बावल में आयोजित हरियाणा राज्य स्तरीय सहकारी दिवस समारोह-2023 में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने सहकारिता आंदोलन में विशिष्ट योगदान देने वाले सहकार बंधुओं को ‘सहकार रत्न’ प्रदान किया। इसके अलावा सहकारिता क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाली विभिन्न समितियां को भी सम्मानित किया। 

प्रदेश के नागरिकों को सहकारिता दिवस की बधाई देते हुए सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार किसान को बीज से लेकर बाजार तक मदद कर रही है। किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य मिले, इसी उद्देश्य से हैफेड सीधे किसानों से उनकी फसल खरीद रही है। सहकारिता दिवस पर सहकारिता एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने भूना तथा सिरसा सहकारी चीनी मिलों में समायोजित सीजनल कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा की। अब इन कर्मचारियों को अंतरिम राहत प्रदान करने के लिए शुगरफेड कार्यालय द्वारा जारी वेतन कटौती के आदेशों को वित्त विभाग की मंत्रणा आने के बाद वापस ले लिया गया है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि हाउसफेड द्वारा एकमुश्त निपटान योजना के तहत सभी ऋणी सदस्यों को अपने लोन पर ब्याज की अदायगी करने पर दंडात्मक ब्याज माफ करने का मामला प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अनुमोदित कर दिया है। इसे जल्द ही लागू कर दिया जाएगा।

प्रदेश के किसानों के लिए घोषणा करते हुए सहकारिता मंत्री ने कहा कि जो गन्ना उत्पादक अपने बांड  का 85 फीसदी गन्ना मिल में गिराएगा उन्हें 30त्न कम कीमत पर एक क्विंटल चीनी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में अब हर गांव में अधिक से अधिक सहकारी समिति शुरू की जाएंगी। खेती के साथ-साथ किसान अब दुकान से लेकर पेट्रोल पंप तक खोल सकेंगे। सभी समितियां अपने स्तर पर अपने तंत्र में आमूल-चूल परिवर्तन करने जा रही हैं। डा. बनवारी लाल ने कहा कि प्रदेश में रोजगार सृजन के लिए युवाओं को वीटा के बूथ दिए जाएंगे। इसके अलावा  हैफेड के माध्यम से सस्ते फूड आइटम सीधे उपभोक्ताओं तक पैक्स के जरिए पहुंचाएं जाएंगे। इस समारोह की अध्यक्षता हरको बैंक के अध्यक्ष हुकम सिंह भाटी ने की। आगंतुकों का धन्यवाद सुमन बल्हारा ने किया। 

इस मौके पर हैफेड के अध्यक्ष कैलाश भगत, सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. राजशेखर वुंडरू, उपायुक्त राहुल हुड्डा, उदय वासुदेव जोशी, बीजेपी जिला अध्यक्ष प्रीतम चौहान, वरिष्ठ भाजपा नेता वीर कुमार यादव, महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष डा. कविता गुप्ता, प्रदेश सचिव महिला मोर्चा हेमलता तंवर, अमरजीत मंडल अध्यक्ष बावल, राजपाल मंडल अध्यक्ष गढ़ी बोलनी, जीतू चेयरमेन, वाइस चेयरमेन बीएस बावल छत्तरपाल, एमसी बावल उप प्रधान अर्जन चौकन के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

बावल (रेवाड़ी), 25 नवंबर। क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र सी.सी.एस. एच.ए.यू. बावल में आयोजित हरियाणा राज्य स्तरीय सहकारी दिवस समारोह-2023 में हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल्स प्रसंघ की ओर से लगाया गया चीनी मिल का मॉडल लोगों के आकर्षण का केंद्र बिंदु रहा। 

इस पर किसानों का मिल में साफ गन्ना लेकर आने के लिए भी प्रोत्साहित करने के लिए स्लोगन लिखे हुए थे। अगोला, पत्ती रहित गन्ना लाने पर प्रोत्साहन व इनाम दिया जाता है।  इस मॉडल पर बॉयलर, टरबाइन, एलिवेटर व एपोरेटर की कार्यप्रणाली को दिखाया गया था। 

*सहकारिता ध्वज के साथ हुआ समारोह का आगाज : 

बावल (रेवाड़ी), 25 नवंबर। क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र सी.सी.एस. एच.ए.यू. बावल में आयोजित हरियाणा राज्य स्तरीय सहकारी दिवस समारोह-2023 में मुख्य अतिथि डा बनवारी लाल के आगमन पर मुख्य गेट के नजदीक ही स्वागत किया गया। उन्होंने सहकारिता झंडा फहराया तथा उसके बाद छात्राओं ने सहकारिता गीत गाया। सहकारिता के साथ सबके विकास की परिकल्पना को लेकर इस गीत को लिखा गया है। सहकारिता की भावना को मजबूती मिले इसी भाव को लेकर छात्राओं ने सहकारिता गीत गाया। 

*सहकारिता विभाग के कर्मी सौरभ शर्मा ने बांधा समां :*

बावल (रेवाड़ी), 25 नवंबर। क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र सी.सी.एस. एच.ए.यू. बावल में आयोजित हरियाणा राज्य स्तरीय सहकारी दिवस समारोह-2023 में सहकारिता विभाग के कर्मी सौरभ शर्मा एंड पार्टी ने हरियाणा की पारंपरिक शैली में - हे जी कोए राम मिले.... गाकर पांडाल में समां बांधे रखा। उन्होंने की हरियाणवी गीत सुनाकर मनोरंजन किया। लगभग दो घंटे तक सांस्कृतिक टीमों ने अपने कार्यक्रम प्रस्तुत किए। 

*सहकारिता विभाग ने 42 स्टाल लगाकर दी योजनाओं की जानकारी, उत्पाद भी किए प्रदर्शित :*

बावल (रेवाड़ी), 25 नवंबर। क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र सी.सी.एस. एच.ए.यू. बावल में आयोजित हरियाणा राज्य स्तरीय सहकारी दिवस समारोह-2023 में सहकारिता विभाग ने 42 स्टाल लगाकर दी योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान विभाग की बनाए जा रहे विभिन्न उत्पादों का भी प्रदर्शन किया गया। सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने खुद एक-एक स्टॉल पर जाकर अवलोकन किया तथा स्टॉल पर बैठे कर्मचारियों के साथ बातचीत भी की। दिन भर आम नागरिकों ने भी स्टाल का अवलोकन किया। क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र सी.सी.एस. एच.ए.यू. बावल में आयोजित हरियाणा राज्य स्तरीय सहकारी दिवस समारोह-2023 में सहकारिता विभाग द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशन में सहकारिता विभाग के मंत्री डा बनवारी लाल की अगुवाई में राज्य में किए जा रहे कार्यों को डाक्यूमेंट्री के जरिए दिखाया गया। किस तरह से सहकारिता आज हरियाणा में एक छायादार वृक्ष बनकर सहभागिता के साथ सबका विकास कर रहा है, इसकी एक बानगी इसमें दिखाई दी। क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र सी.सी.एस. एच.ए.यू. बावल में आयोजित हरियाणा राज्य स्तरीय सहकारी दिवस समारोह-2023 को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के लिए सहकारिता विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की मेहनत काम आई। समारोह स्थल पर आम नागरिकों की सभी तरह की सुविधाओं का ख्याल रखा गया था। प्रदेश भर से आए नागरिकों ने सरकार की इस पहल की सराहना की।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें