Rewari News : विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जैनाबाद में कार्यक्रम को संबोधित किया

देश-प्रदेश में अंत्योदय के स्वप्न को साकार कर रही है मोदी-मनोहर सरकार। कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने गांव बेरली खुर्द व जैनाबाद में किया ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम को संबोधित। विधायक ने नागरिकों को दिलाई ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ की शपथ।



कोसली-रेवाड़ी, 30 नवंबर :: कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि देश व प्रदेश में अंत्योदय के स्वप्र को साकार करने में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सरकार अपना दायित्व प्रभावी रूप से निभा रही है। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ के माध्यम से सरकार विकास की गारंटी के साथ आमजन तक पहुंचते हुए लोगों को और अधिक लाभान्वित कर रही है। विधायक लक्ष्मण सिंह यादव गुरूवार को कोसली विधानसभा क्षेत्र के गांव बेरली खुर्द में आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम में उपस्थित लोगों के साथ सीधा संवाद कर रहे थे। कार्यक्रम में विधायक ने नागरिकों से 2047 तक भारत को पूर्ण ‘विकसित और आत्मनिर्भर’ राष्ट्र बनाने का संकल्प लेने का आह्वान किया। कार्यक्रम में पहुंचने पर कोसली एसडीएम जयप्रकाश व एसडीएम रेवाड़ी होशियार सिंह ने विधायक श्री यादव का स्वागत किया। 



कार्यक्रम में विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा की मनोहर लाल सरकार देश-प्रदेश में अंत्योदय के स्वप्न को साकार करते हुए हर आमजन के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने समाज के ऐसे वंचितों को वरीयता दी, जो दशकों से मूलभूत सुविधाओं से वंचित थे और उनकी सुध लेने वाला भी कोई नहीं था। गरीब परिवारों का चूल्हा धुंआ-रहित हो, इसके लिए सरकार ने ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को लगभग 9 लाख 56 हजार रसोई गैस कनेक्शन दिए हैं। मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत गरीब परिवारों की 2 लाख 60 हजार बेटियों की शादी पर 71,000 रुपये तक शगुन दिया गया है। ‘आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना‘ के अन्तर्गत 4 लाख 54 हजार परिवार को तीन बेटियों के जन्म तक प्रति बेटी 21,000 रुपये दिए गए हैं। गरीब से गरीब व्यक्ति के पास भी रहने के लिए कम से कम एक खुद का मकान अवश्य हो इसी सोच के साथ योजनाओं को मूर्त रूप दिया है।



*गरीब विद्यार्थियों के भविष्य मेंं ‘चिराग’ से उजियारा फैला रही मनोहर सरकार :*

विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से हर परिवार की आय कम से कम 1 लाख 80 हजार रुपये करने के लिए अंत्योदय मेले आयोजित करके स्वरोजगार के लिए 50 हजार लोगों को ऋण उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। कौशल रोजगार निगम के माध्यम से नौकरियों में 1 लाख 80 हजार रुपये से कम वार्षिक आय वाले बी.पी.एल. परिवारों के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी गई है। उस अंत्योदय परिवार के उम्मीदवार को सरकारी नौकरियों की भर्ती में 5 अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं, जिसका कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है। गरीब परिवारों के बच्चों को मान्यता प्राप्त प्राइवेट विद्यालयों में पढ़ने का समान अवसर मुहैया करवाने के उद्देश्य से ‘चिराग’ के नाम से एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है। जिन अभिभावकों की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये तक है उनकी लड़कियों की सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में किसी भी प्रकार की फीस नहीं लगेगी। जिन अभिभावकों की वार्षिक आय 3 लाख रुपये तक है, उनकी लड़कियों की सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में आधी फीस लगेगी। 

*अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ देकर किया जा रहा लाभांवित : लक्ष्मण यादव*

विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि यात्रा का मुख्य उद्देश्य हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩा है। साढ़े नौ सालों में मोदी सरकार और 9 सालों में मनोहर सरकार की जो योजनाएं बनी हैं यदि कोई व्यक्ति उन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गया है तो उन्हें योजनाओं से जोडक़र लाभान्वित किया जा रहा है। मोदी-मनोहर सरकार का ध्येय सरकारी योजनाओं को गरीब के घर तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं हैं जिन्हें इस यात्रा के जरिए जनता के समक्ष रखा जा रहा है। 

एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर बैंक की स्टॉल, स्वास्थ्य जांच शिविर, हेल्प डेस्क, आयुष कैंप, योगाभ्यास, क्रिड हेल्प डेस्क, सीएससी स्टाल, पीएम उज्ज्वला योजना, मेरा भारत पंजीकरण हेल्प डेस्क, एक्स सर्विस मेन व सर्विस मैन के लिए हेल्प डेस्क भी लगाई गई। विधायक ने अधिकारियों व ग्रामीणों के साथ प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। 

*‘आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत बनाने की ली प्रतिज्ञा :*

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान सभी ने एक साथ मिलकर भारत को विकसित राष्टï्र बनाने का संकल्प लेते हुए शपथ ली कि ‘भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे। गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे’।’ ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर मोबाइल वैन में लगी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश का प्रसारण दिखाया गया। इस कार्यक्रम में केंद्र व हरियाणा सरकार की उपलब्धियों पर आधारित शॉर्ट फिल्म का भी प्रसारण किया गया।

*‘ना जहर बणाओ खाणे नै...’ के माध्यम से किसानों को किया जागरूक :*

गांव बेरली खुर्द, जैनाबाद, खेड़ा मुरार व नंगली परसापुर में आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम में जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रचार अमले ने ’ना जहर बणाओ खाणे नै...’ गीत के माध्यम से किसानों को फसलों में कीटनाशक का प्रयोग करने की बजाए प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कीटनाशक का प्रयोग फसलों को जहर बना रहा है। कलाकारों ने किसानों को चेताया कि कृषि में बढ़ते रासायनिक खादों और दवाओं के उपयोग से फसलों और फिर इसका सीधा प्रतिकूल प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। प्राकृतिक खेती एक रासायनिक खाद मुक्त यानी पारंपरिक कृषि पद्धति है। इसे कृषि-पारिस्थितिकी आधारित विविध कृषि प्रणाली माना जाता है, जो जैव विविधता के साथ फसलों, पेड़ों और पशुधन को एकीकृत करती है।

*‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से लाभार्थी ने सांझा की अपने मन की बात :*

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात लोगों के साथ सांझा करते हुए बताया कि कैसे वह और उनका परिवार सरकार की अंत्योदय उत्थान एवं कल्याण से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन में बदलाव ला रहे हैं। 

इस अवसर पर पूर्व जिलाध्यक्ष मा. हुकमचंद, बलजीत यादव, दयानंद, श्रीकृष्ण यादव, राममेहर यादव, सरपंच भोम सिंह, डीके यादव, सुरेंद्र माडिय़ा, सुबे सिंह, रामकुंवार, सोनू राव, इंद्र शर्मा, विद्यालय प्राचार्य आदि मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें