Chandan News: फाइलेरिया रोगी खोज को लेकर नाइट ब्लड सैंपल सर्वे शिविर आयोजित

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन प्रभारी चिकित्सा डॉक्टर एके सिन्हा के नेतृत्व में फाइलेरिया से बचाव के लिए मेडिकल टीम द्वारा नाइट ब्लड सैंपल सर्वे दिनांक 29 दिसंबर शुक्रवार से की जा रही है/इस दौरान शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित चांदन बाजार में कैंप आयोजित कर लगभग 90 व्यक्तियों का नाइट ब्लड सैंपल लिया गया। इस आशय की जानकारी देते हुए प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर एके सिन्हा ने बताया कि फाइलेरिया से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा नाइट ब्लड सैंपल सर्वे किया जा रहा है। इस रोग से ग्रसित मरीजों की खोज के लिए रात्रि के समय व्यक्ति के खून के नमूने एकत्रित किए जा रहे हैं। खून जांच में फाइलेरिया पॉजिटिव पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा उन्हें निशुल्क दवा और इलाज कराएगा। उन्होंने बताया इस सर्वे में ब्लॉक स्तर पर 300 ब्लड स्लाइड तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। नाइट ब्लू सर्वे का कार्य 


माइक्रो प्लान के मुताबिक तीन दिनों तक चलेगी। नाइट ब्लड सर्वे के संबंध में चिकित्सा प्रभारी डॉक्टर एके सिन्हा ने बताया कि रात के वक्त ही फाइलेरिया के वायरस सक्रिय होते हैं, इसी के आधार पर लक्षण को आसानी से पहचाना जाता है। जांचोंप्रांत में फाइलेरिया ग्रसित मरीज का पंजीकृत कर रोगियों का संपूर्ण इलाज व दवा स्वास्थ्य विभाग द्वारा निशुल्क किया जाएगा। जो प्रत्येक 6 माह में एक बार लगातार 12 दिन तक दवा खाना होता है। जबकि प्रत्येक साल में एक बार फाइलेरिया दिवस पर पूरी जनसंख्या को फाइलेरिया की रोकथाम के लिए दवा खिलाई जाती है। उन्होंने बताया कि फाइलेरिया एक गंभीर बीमारी है। यह बीमारी हाथी पांव नामक से प्रचलित है। उन्होंने बताया कि लिंफेटिक फाइलेरायसिस को आम बोलचाल में फाइलेरिया कहते हैं. यह रोग मच्छर के काटने से फैलता है। समय रहते पहचान हो जाने पर दवा खाने से यह भयावह रोग से छुटकारा पाया जा सकता है। इस मौके पर चांदन पंचायत के मुखिया अनिल कुमार,प्रभारी चिकित्सा डॉक्टर एके सिन्हा, ‌डा0 आशिफ इकबाल, लैब टेक्नीशियन ममता कुमारी, चंदन कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक परशुराम सिंह, बीसीएम संजय कुमार. आशा कार्यकर्ता सहित चिकित्सा कर्मी मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें