Rewari News : बाल भवन में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया



रेवाड़ी में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम की श्रृंखला में बाल भवन परिसर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। बाल भवन रेवाड़ी में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जागरूकता कार्यक्रम के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने अवलोकन किया। रेवाड़ी के बाल भवन में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जागरूकता कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग से आंगनवाड़ी वर्कर ने नृत्य के माध्यम से सामाजिक कुरीतियों से दूर रहने का आह्वान किया। रेवाड़ी में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जागरूकता कार्यक्रम में जनस्वास्थ्य एवं सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने अपना संदेश दिया। 



सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा के एनसीआर जिला रेवाड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ मुहिम रंग ला रही है, जिसके परिणाम स्वरूप लोगों में जागरूकता बढऩे के साथ-साथ लिंगानुपात में भी सुधार दर्ज किया गया है। वर्तमान में रेवाड़ी जिला का लिंगानुपात 913 है, जिसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। कहा कि सरकार की ओर से भी बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत डाकघरों या राष्ट्रीयकृत बैंकों में खाता खोलने पर बच्ची को ब्याज दर ज्यादा मिलती है. बेटियों को स्कूल से अनुपस्थित रहने या ड्राप आउट न करना पड़े, इसके लिए भी विभाग की ओर से व्यवस्था की गई है। उन्होंने प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों को शिक्षित करने के उद्देश्य से निजी और सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाली लड़कियों की फीस माफ करने की घोषणा का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि यह फैसला ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ के संकल्प को साकार करने वाला है। साथ ही कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली मेधावी बेटियों व महिलाओं निर्मला, संजना, यशिका, सानिया, पेप्सी, प्रियंका, शर्मिला, प्रमिला, पूजा, कमलेश कुमारी, अनुप्रिया, ईशा, विजेता, हिरल, दुआ, काव्या, तान्या, सोनम, कुसुम, मीनाक्षी आदि को सम्मानित किया। इस अवसर पर एसडीएम रेवाड़ी होशियार सिंह, नपा बावल के वाइस चेयरमैन अर्जुन चौकन, बावल मंडल अध्यक्ष भाजपा अमरजीत, जिला कार्यक्रम अधिकारी शालू यादव, सीएमओ डा. सुरेंद्र यादव, जिला बाल संरक्षण अधिकारी दीपिका यादव, जिला बाल कल्याण अधिकारी वीरेंद्र यादव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें