Rohtak News : मोदी सरकार किसानों के जीवन को आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध :: सुखविंद्र मांढी



भारतीय जनता पार्टी (किसान मोर्चा) हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष पूर्व विधायक सुखविंद्र मांढी ने रोहतक में कहा कि मोदी सरकार किसानों के जीवन को आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। मोदी सरकार का लक्ष्य आने वाले समय में किसानों तथा कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना है। श्री मांढी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद, पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर करके जता दिया है कि किसानों को समृद्ध करना ही प्रधानमंत्री मोदी का लक्ष्य है।

मांढी ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की लगभग सभी औपचारिक प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं। 17वीं किस्त जून के आखिरी हफ्ते या जुलाई के पहले हफ्ते में जारी होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि देश के 9.3 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे। श्री मांढी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार किसान कल्याण के लिए ज्यादा से ज्यादा काम कर रही है और यह काम लगातार आगे भी जारी रहेगा।  

मांढी ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने तथा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के माध्यम से किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की सहायता राशि लगातार दी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का देश के लगभग 9.3 करोड़ से ज्यादा किसान लाभ उठा रहे हैं और हरियाणा में भी 15 लाख 39 हजार 770 किसानों के खातों में तीन किश्तों में 2-2 हजार रुपये आ रहे हैं। 

किसान मोर्चा प्रदेशअध्यक्ष ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों को उर्वरकों पर 2.5 लाख करोड़ की सब्सिडी दे रही है। मुनाफे के साथ किसानों की फसलों का भाव भी तय किया जा रहा है। कृषि यंत्रों पर सब्सिडी देकर किसानों को फायदा पहुंचाने का काम भाजपा सरकार कर रही है। किसानी के साथ साथ बागवानी, पशुपालन, मछली पालन आदि को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ हो इसके लिए सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक कृषि बाजार से किसानों को जोड़ा है। 1361 मंडियों से देश के 1.80 करोड़ किसान और 2.5 लाख व्यापारी जुड़े हैं जिससे 3 लाख करोड़ का व्यापार हो रहा है। 

मोदी सरकार की किसान हितैषी योजनाओं के कारण खाद्यान्न उत्पादन में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई तथा कृषि निर्यात 42 प्रतिशत बढ़ा है। किसान ज्यादा से ज्यादा फसलों का उत्पादन कर सके इसके लिए सरकार ने मृदा की गुणवत्ता जांचने के लिए लगभग 23 करोड़ 58 लाख कार्ड किसान के लिए बनाए हैं। पशुधन विकास के लिए भी भाजपा सरकार ने राष्टीय गोकुल मिशन के अंतर्गत पशुधन विकास के लिए 198 करोड़ रुपये आवंटित किए। बागबानी विकास मिशन के अंतर्गत 9.11 लाख किसानो को प्रशिक्षण दिया और 13 लाख हेक्टर क्षेत्र का विस्तार किया। मांढी ने कहा कि मोदी सरकार ने मोटे अनाज को वैश्विक पहचान दिलाई है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की किसान हितैषी सोच का परिणाम है कि एशिया मे बाजरे का 80 प्रतिशत व दुनिया मे 40 प्रतिशत तक उत्पादन बढ़ा है। मांढी ने कहा कि अब नयी सरकार का फोकस कृषि क्षेत्र में विकास की प्रक्रिया में गति लाने, किसानों को उनकी उपज की सही कीमत और किसानों के कल्याण पर होगा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का संकल्प है कि आने वाले दिनों में किसान हितैषी योजनाएं बनाकर किसानों को ज्यादा से ज्यादा आर्थिक रूप से मजबूत करना है। किसानों की भलाई के लिए मोदी सरकार किसान की जो समस्याएं हैं उन्हें दूर करने के लिए गंभीरता से पहल करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार की तैयारी पहले सौ दिन में किसानों की आय बढ़ाने के नए विकल्पों पर आगे बढ़ने की भी है। जिला अध्यक्ष किसान मोर्चा रेवाड़ी ने भी आदरणीय प्रधान मंत्री और प्रदेश अध्यक्ष सुखविंद्र का आभार जताया है इस मौके पर किसान मोर्चा जिला महामंत्री महेश राजा जिला महामंत्री डॉ केशव मुदगिल, उपाध्यक्ष हीरा लाल पनवाड़, दीपक यादव, अशोक लुखी सचिव तथा विक्रम सरपंच आदि मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें