Rewari News : जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल ने 17 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया



रेवाड़ी, 22 जून लोकनिर्माण एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने आज रेवाड़ी जलघर परिसर में 17 करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा दक्षिण हरियाणा के घर-घर तक पानी पहुंचाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 



मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर को नल से जल देने के लिए जल जीवन मिशन कार्यक्रम को लागू किया था। मुख्यमंत्री नायब सिंह के नेतृत्व में इस मिशन को सफलता पूर्वक चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज नया गांव में एक करोड़ 70 लाख रुपए की लागत से बन कर तैयार हुए नए जल घर का शुभारंभ किया गया है। इस जल घर के बनने से नया गांव और आसपास रहने वाले ग्रामीणों को उनके घर पर 70 लीटर प्रति व्यक्ति के हिसाब से नहरी पानी की सप्लाई दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए रेवाड़ी जलघर परिसर में करीब पांच करोड़ रुपए की लागत से नए कार्यालय भवन का निर्माण किया जाएगा। जिसका आज शिलान्यास किया गया। इसी प्रकार रेवाड़ी शहर के रामपुरा और वार्ड 24 से 31 तक की आबादी के लिए बनाए गए एसटीपी प्लांट की क्षमता को 6.5 एमएलडी से बढ़ाकर 10 एमएलडी का किया जा रहा है। जिस पर 10 करोड़ 31 लाख 55 हजार की राशि खर्च होगी। इस कार्य का भी आज शिलान्यास हुआ।


 

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने कहा कि आम जन को पानी बेकार बहाने की बजाय जल का संरक्षण करना चाहिए। उनका प्रयास है कि रेवाड़ी शहर में सुचारू जलापूर्ति के लिए वाटर स्टोरेज टैंक का निर्माण करवाया जाए। इस परियोजना के लिए जमीन मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। लोगों को भी अपने घरों में बरसात का पानी इकट्ठा करके रखना चाहिए। 



नया जल घर देने के लिए नया गांव की पंचायत ने मंत्री डा. बनवारी लाल को पगड़ी भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षण अभियंता सतीश राठी, कार्यकारी अभियंता विनय प्रकाश, रविन्द्र गोठवाल, अशोक यादव, एसडीओ इंद्रजीत यादव, जेई नवीन कुमार, भाजपा की प्रदेश प्रवक्ता वंदना पोपली, एवं चेयरमैन जितेंद्र, दलेल  सिंह चौहान, नगर पार्षद कुसुमलता, पार्षद सत्येंद्र यादव, सरपंच विशुपाल  इत्यादि मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें