Rewari News : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा की अध्यक्षता में कष्ट निवारण समिति की बैठक में 11 मामले निपटाए, पांच को लंबित रखा

रेवाड़ी, 30 जून जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता  करते हुए शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने ट्रैक्टर चोरी के एक मामले में  पुलिस विभाग को फिर से कार्यवाही शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखकर पुलिस अधीक्षक स्वयं इस मामले की  जांच करवाएं। 



स्थानीय बाल भवन के सभागार में आयोजित हुई जिला कष्ट निवारण  समिति की बैठक में आज कुल 16 परिवार रखे गए, जिनमें से 11 का मौके पर समाधान कर दिया गया और पांच मामलों को लंबित रखते हुए उनमें प्रभावी किए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं। बैठक में उपायुक्त राहुल हुड्डा, पुलिस अधीक्षक गौरव राजपुरोहित, अतिरिक्त उपायुक्त अनुपमा अंजलि, भाजपा जिला अध्यक्ष प्रीतम चौहान, नगर परिषद चेयरमैन पूनम सहित अनेक अधिकारी, जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्य एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। बैठक में गांव ढालियावास निवासी मुकेश ने बताया कि पांच साल पहले उसका ट्रैक्टर चोरी हो गया था। इस मामले में उसके पास सीसीटीवी फुटेज है, जिसमें पांच आदमी ट्रैक्टर ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। डीएसपी आशीष ने बताया कि इस  केस की तीन बार जांच करवाई गई। एक आरोपी को पुलिस प्रोडक्शन वारंट पर भी लेकर आई, लेकिन आरोप साबित नहीं हुआ। अब इस केस को अनट्रेस की सूची में डाल दिया गया है। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने निर्देश दिए कि वादी द्वारा दी  गई सीसीटीवी फुटेज की पुलिस अधीक्षक जांच कर इस मामले में फिर से कार्यवाही करें। 



गांव बोहतवास अहीर निवासी बाबूलाल ने अपनी शिकायत में बताया कि करीब आठ महीने पहले उसके बेटे की हत्या कर  दी गई थी। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी को तो पकड़ लिया है, लेकिन बाकी  दो आरोपी अभी गिरफ्तार नहीं किए गए हैं। डीएसपी आशीष ने बताया कि जो दो और आरोपी बताए जा  रहे हैं, उनसे पूछताछ की जा चुकी है, किंतु उनका आरोप  साबित नहीं हुआ। अब उनका पोलिग्राफिक टेस्ट करवाया जाएगा। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि पुलिस अधीक्षक स्वयं एक सप्ताह में इस मामले में ठोस कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करे। अगर कोई दोषी है तो उसके विरुद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही होनी चाहिए। ओमप्रकाश नामक एक व्यक्ति ने नगर परिषद की भूमि पर कोर्ट रोड पर बनी एक दुकान की जमीन ऑक्शन में खरीदने के बावजूद उसके नाम नहीं होने की शिकायत रखी। नगर परिषद अधिकारी ने बताया कि वर्ष 1990 में इन भूखंडों की नीलामी की गई थी। अभी तक कोई ऐसा दस्तावेज नहीं मिला है, जिससे ओमप्रकाश का मालिकाना हक साबित होता हो। इस पर शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिए कि परिवादी एक सप्ताह में अपने पुख्ता दस्तावेज प्रस्तुत करें, उसके बाद ही इस शिकायत पर विचार किया जाएगा। 



शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने बैठक में विभिन्न मामलों की सुनवाई करते हुए अधिकारियों को समय पर जन शिकायतों का निवारण किए जाने के निर्देश दिए। जिससे कि आम जनता को न्याय के लिए इधर-उधर भटकना ना  पड़े। उपायुक्त राहुल हुड्डा ने शिक्षा मंत्री को आश्वस्त किया कि बैठक में जो निर्देश दिए गए हैं, उनकी पालना सुनिश्चित की जाएगी। इस अवसर पर कोसली के एसडीएम उदय सिंह, बावल के एसडीएम मनोज कुमार, रेवाड़ी के एसडीएम विकास यादव,  जिला राजस्व अधिकारी राकेश कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, रामपाल यादव इत्यादि उपस्थित रहे। 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें