Rewari News : एससी-ओबीसी को शिक्षा, नौकरी व आरक्षण से वंचित करना चाहती है बीजेपी सरकार :: कैप्टन अजय यादव


कांग्रेस ओबीसी विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने कहा भारतीय जनता पार्टी एससी व ओबीसी वर्ग को शिक्षा नौकरी व आरक्षण से वंचित करना चाहती है। भाजपा नेता मंच से बोल रहे थे कि सविंधान बदलने के लिए 400 सीटें लोकसभा में चाहिए। ऐसे में एससी व ओबीसी वर्ग भाजपा से क्या उम्मीद रख सकता है। हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी बोल रहे हैं कि क्रीमी लेयर की वार्षिक आय 6 लाख से बढ़कर 8 लाख कर देंगे। मैं पूछना चाहता हूं कि आप पहले यह बताएं कि यह राशि 6 लाख किसने की थी। जब पूरे देश में क्रीमी लेयर की वार्षिक आय 8 लाख है तो इसमें भाजपा ने घोषणा करके कौन सा बड़ा काम कर दिया। यदि क्रीमी लेयर की वार्षिक आय बढ़ाने है तो कम से कम 10 लाख रुपए की जाए। मुझे लगता भी नहीं है कि हरियाणा में भाजपा सरकार ओबीसी की क्रीमी लेयर को 8 लाख रूपये करेगी क्योंकि अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है दूसरा आखिर चुनाव के समय में ही भाजपा को ओबीसी वर्ग की याद क्यों आई है। पिछले 10 साल में भाजपा ने एस सी वह ओबीसी को क्या दिया है। भाजपा तो इनका आरक्षण का अधिकार भी छीनना चाह रही है। 



कैप्टन अजय सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश की नौकरियों में 2 लाख से ज्यादा पद खाली पड़े हुए हैं। लेकिन बीजेपी जानबूझकर इन पदों को नहीं भर रही। क्योंकि पक्की भर्तियां होंगी तो एससी और ओबीसी को आरक्षण देना पड़ेगा। लेकिन बीजेपी ऐसा नहीं चाहती। इसलिए पिछड़ा वर्ग के हजारों पद खाली पड़े हुए हैं और एक बड़ा बैकलॉग प्रदेश की नौकरियों में इकट्ठा हो गया है। इसके विपरीत कांग्रेस कार्यकाल के दौरान पिछड़ा वर्ग की सभी जातियों को आरक्षण का उचित लाभ देने के लिए कई कदम उठाए गए। ग्रुप-ए और ग्रुप-बी की अलग-अलग कैटेगरी बनाकर उनको आरक्षण को 10 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया गया था। ग्रुप-ए को 10% और ग्रुप-बी को 5% आरक्षण दिया था, जबकि उससे पहले कुल मिलाकर ओबीसी आरक्षण सिर्फ 10% था। 

कैप्टन अजय सिंह यादव ने बीजेपी सरकार से निम्नलिखित सवाल पूछे हैं- 

1. किस मानसिकता के तहत बीजेपी ने ओबीसी क्रीमी लेयर की लिमिट घटाकर 6 लाख किया था? 

2. पिछड़ा विरोधी अन्यायपूर्ण फैसले के लिए बीजेपी ने अबतक माफी क्यों नहीं मांगी?  

3. बीजेपी के इस फैसले से लाखों ओबीसी को इतने साल में हुए नुकसान की भरपाई कौन करेगा? 

4. पिछड़ा वर्ग समाज के बच्चों के MBBS में एडमिशन कैंसल हुए। हरियाण सरकार के अधीन इंजिनियरिंग, MBBS, नॉन टेक्निकल कोर्सेज में एडमिशन से 7 साल तक ओबीसी बच्चों को वंचित होना पड़ा, उसकी भरपाई कौन करेगा?

5. पिछले 7 साल से क्रीमी लेयर पर केस हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में किया हुआ है। इसमें ओबीसी समाज की जीत हुई थी। उसमें लाखों रुपये का खर्च आया उसकी भरपाई कौन करेगा ? 

6. क्रीमी लेयर पर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश को ना मानने को लेकर प्रदेश सरकार के विरुद्ध हाई कोर्ट में अवमानना का केस चल रहा है, जिसका फैसला ओबीसी के हक में आना तय था। इसीलिए अपनी खाल बचाने के लिए अब बीजेपी क्रीमी लेयर लिमिट को बढ़ाने का ड्रामा क्यों कर रही है?

7. ओबीसी बैकलॉग ना भरकर बीजेपी ने लाखों ओबीसी परिवारों से खिलवाड़ किया, इसकी भरपाई कौन करेगा? 

8. HKRN में एससी-ओबीसी को आरक्षण क्यों नहीं दिया गया? कौशल निगम के जरिए पक्की नौकरियों को क्यों खत्म किया गया? 

9. बीजेपी इस बार भी लोकसभा चुनाव में दस सीटों पर एक भी BC (A) उम्मीद्वार को टिकट क्यों नहीं दिया?  

10. किसके दबाव में सीएमओ ने ओबीसी क्रीमी लेयर वाला सोशल मीडिया पोस्ट डिलिट किया?  

कैप्टन अजय सिंह यादव ने कहा कि बीजेपी कभी भी दलित और पिछड़ा समाज की भलाई के बारे में नहीं सोच सकती। सभी को इस सरकार की नीयत और विचारधारा का पता चल चुका है। इसीलिए दलित-पिछड़ा वर्ग ने मिलकर लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सबक सिखाया। उसी का बदला लेने के लिए बीजेपी प्रदेश से सरकारी नौकरियों और सरकारी शिक्षा तंत्र को खत्म कर रही है, ताकि वंचित वर्गों को शिक्षा, आरक्षण व नौकरी से वंचित रखा जा सके।

कैप्टन अजय यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि कांग्रेस पार्टी का ओबीसी विभाग पूरे हरियाणा में अपने हकों की लड़ाई स्वयं लड़ेगा। जल्दी पूरे प्रदेश के हर जिले और हर विधानसभा में ओबीसी विभाग कार्यकर्ता सम्मेलन करेगा। जुलाई के पहले सप्ताह में करनाल और पंचकूला में कार्यक्रम किए जाएंगे। जिसमें भाजपा सरकार की पोल खोली जाएगी और कांग्रेस पार्टी की नीतियों से अवगत कराया जाएगा।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें