Boarijor News: ईसीएल राजमहल परियोजना प्रभावित गाँव के ग्रामीणों का जल सत्याग्रह


ग्राम समाचार बोआरीजोर। ललमटिया ईसीएल राजमहल परियोजना के प्रभावित गाँव लोहंडिया बाजार के ग्रामीणों ने गुरुवार को जल सत्याग्रह किया। ग्रामीणों ने हाथों में तख्तियाँ और नारेबाजी करते हुए लोहंडिया तालाब में खड़े होकर विरोध प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में गाँव के बुजुर्ग, महिलाएँ और बच्चे शामिल थे।

ग्रामीण सुजीत साह ने बताया कि पिछले 10 वर्षों से ईसीएल परियोजना से बिजली की माँग की जा रही है, लेकिन अब तक केवल आश्वासन ही मिले हैं। उन्होंने कहा कि अब वे और इंतजार नहीं करेंगे और जब तक परियोजना बिजली नहीं देती, उनकी माँग जारी रहेगी। यदि माँग पूरी नहीं होती, तो वे ईसीएल का उत्खनन कार्य बाधित करेंगे।


ग्रामीणों ने कहा कि इस बार वे सर पर कफन बांधकर चले हैं। हाल ही में लोहंडिया बाजार के ग्रामीणों ने ईसीएल परियोजना के कार्यालय में ढोल-नगाड़े बजाते हुए और घोड़े पर सवार होकर अधिकारी को ज्ञापन सौंपा था और 15 दिनों का अल्टीमेटम दिया था। गुरुवार को इसी के उपलक्ष्य में लोहंडिया तालाब में जल सत्याग्रह किया गया। उन्होंने ईसीएल प्रबंधन को चेतावनी दी कि उनकी माँग को जल्द पूरा किया जाए। ग्रामीणों ने अन्य प्रभावित और विस्थापित गाँवों जैसे लोहंडिया बस्ती, बसडीहा, भोडाय, सिमरा, नीमा कलां, केंदुआ, चितरकोठी आदि का हवाला देते हुए कहा कि इन गाँवों को अगर सुविधाएँ मिल सकती हैं, तो लोहंडिया बाजार को क्यों नहीं मिल सकतीं।

Share on Google Plus

Editor - विलियम मरांड़ी। 9905461511

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें