Rewari News : विकसित भारत बनने की दिशा में मोदी 3.0 का पहला व प्रभावी बजट : वन्दना पोपली

प्रदेश प्रवक्ता व लोकसभा चुनाव प्रबंधन समिति की मीडिया सहप्रभारी वंदना पोपली ने *मोदी 3.0* के पहले बजट को विकसित भारत बनने की श्रेणी में बढ़ता हुआ कदम बताया व कहा कि भारत की मुद्रा स्थिति कम और स्थिर बनी हुई है। व चार परसेंट के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है। *वन्दना पोपली* ने बताया की चार अलग-अलग जातियां गरीब, महिला, युवा और किसान पर ध्यान केंद्रित किया गया है।



वहीं मध्यम वर्ग को भी फायदा पहुंचाते हुए सरकार ने न्यू टैक्स रिजीम पर स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50000 से बढ़ाकर 75000 कर दिया है। व 0 से 3 लाख तक कोई भी टैक्स नहीं रखा है। तथा *वंदना पोपली* ने बताया कि इस बार के बजट में 9 प्राथमिकताएं तय की गई है। जिनमें कृषि उत्पादन बढ़ाने पर जोर, रोजगार और कौशल, समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय, विनिर्माण एवं सेवाएं, शहरी विकास , ऊर्जा सुरक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर इनोवेशन और रिसर्च डेवलपमेंट और अगली पीढ़ी के सुधार की 9 बड़ी प्राथमिकताओं को तय किया गया है। सरकार ने घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपए तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का भी निर्णय लिया है।

सबसे महत्वपूर्ण, सरकार ने बेरोजगारी की समस्या को खत्म करने की दिशा मे कदम बढ़ाते हुए 500 टॉप कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को एक साल की इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी। जिसमें ₹5000 प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता, और ₹6000 की एकमुश्त सहायता दी जाएगी। सरकार रोजगार के लिए तीन नई योजनाओं को लागू करेगी। बजट में एनपीएस वात्सल्य योजना का प्रावधान दिया गया है ।

वन्दना पोपली ने बताया कि केंद्रीय सरकार का घाटा तेजी से कम हो रहा है व राजकोषीय घाटे को 4.9% तक लाने का लक्ष्य रखा गया है। पोपली ने बताया जिस तरह से हमारे वैज्ञानिकों ने पूरे विश्व में अपनी क्षमता व कार्यकुशलता से भारत का डंका बजाया है उसको ध्यान में रखते हुए अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था को और मजबूती देने व इसकी क्षमता को 5 गुना बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। 

मोबाइल फोन व चार्जर पर 15% सीमा शुल्क घटाया गया है।

: सोना चांदी पर कस्टम ड्यूटी 10 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत यानी 40 परसेंट तक कम की गई है। 

 एक्स-रे मशीन कस्टम ड्यूटी से फ्री की गई है। 

कैंसर की तीन दवाई कस्टम फ्री की गई है। 

लिथियम बैटरी को सस्ता करने का प्रावधान किया गया है।

 देश के विभिन्न हिस्सों में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल बनाने का प्रावधान किया गया है। जिससे महिलाएं वर्कफोर्स को ज्वाइन करेंगी और काम करने के लिए प्रोत्साहित होगी।

वंदना पोपली ने मोदी 3.O के पहले बजट की जमकर सराहना करते हुए मोदी सरकार का धन्यवाद किया।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें