Rewari News : विश्व जनसंख्या दिवस पर यंगमैंस एसोसिएशन द्वारा पॉपुलेशन कंट्रोल के लिए अपील की

विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर यंगमैन्स एसोसियेशन आफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित स्वामी ने लोगों को इस बारे में जागरूक करने हेतु एक अपील जारी करते हुए कहा है कि जनसंख्या पर नियंत्रण राष्ट्र के विकास के लिए अति आवश्यक है। आज हम जनसंख्या के मामले में पड़ोसी देश चीन को पीछे छोड़ते हुए विश्व में सबसे अधिक जनसंख्या वाले राष्ट्र बन चुके है। जनसंख्या नियंत्रण के बारे में सरकार द्वारा किए जा रहे विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के अतिरिक्त हम सब को भी इसके बारे में गहनता से चिंतन करना होगा कि बढ़ती जनसंख्या के कारण हमें इसके दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ रहा है। 



जनसंख्या विस्फोट हमारे संसाधनों पर अत्याधिक प्रभाव डाल रहा है जिसके कारण या तो हम वंचित रह जाते हैं या फिर हमारे जीवन की गुणवत्ता बिगड़ जाती है। यदि सभी लोग इस संदर्भ में जागरूक हों तो जनसंख्या विस्फोट पर नियंत्रण किया जा सकता है। स्थायी भविष्य के लिए जनसंख्या नियंत्रण अति आवश्यक है। बढ़ती जनसंख्या के कारण गरीबी, भूखमरी, कालाबाजारी, प्रदूषण, मूल्यवृद्धि, हिंसा जैसी अनेक समस्याओं का मूल कारण जनसंख्या विस्फोट है। जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण से ही हमारे राष्ट्र की उन्नति संभव है। हालांकि शहरी क्षेत्रों में परिवार नियोजन की जागृति फैली है परन्तु ग्रामीण व आदिवासी क्षेत्रों में इस पर अधिक तवज्जो नही दी जाती। अगर हम समय रहते नहीं संभले तो आने वाले भविष्य में स्थिति बहुत विकराल हो जाएगी। आज विश्व की जनसंख्या 8 बिलियन से भी अधिक हो चुकी है जिसमें हमारा राष्ट्र 2022 के आंकड़ो के हिसाब से 141.72 करोड़ की जनसंख्या वाला सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन चुका है जो कि बहुत ही चिंता का विषय है। इसके लिए हमें समय रहते जागरूक होना होगा और परिवार नियोजन के अभियान, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण जागरूकता अभियान बड़े स्तर पर करवाने की आवश्यकता है।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें