Rewari News : सावन मास की शिवरात्रि पर कावड़ यात्रा को लेकर कावड़ियो में दिखा खासा उत्साह



सावन मास की शिवरात्रि से एक दिन पूर्व कावड़िए पहुंचे अपनी मंजिल। रात 12 बजे से बोल बम, बम बम, हर हर महादेव के जयकारों के साथ शिवालयों में भगवान शिव का गंगाजल से होगा जलाभिषेक।



सावन मास की शिवरात्रि पर कावड़ में गंगाजल लेकर आने वाले शिव भक्त कावड़ियों में खासा उत्साह देखने को मिला। गुरु पूर्णिमा को हरिद्वार से पैदल चलकर कावड़िए गुरुवार को अपने अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच गए। शिवरात्रि से एक दिन पूर्व यानी आज कावड़ यात्रा के अंतिम दिन सभी शिव भक्त तेजी से आगे बढ़ते हुए अपने नजदीकी स्थान और शिव मंदिर तक पहुंच गए। रात 12 से शिव मंदिरों में कावड़ियों द्वारा गंगाजल से जलाभिषेक करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। रेवाड़ी में दिल्ली जयपुर हाईवे संख्या 48 स्थित असाही इंडिया कंपनी के पास हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कावड़ियों के लिए विशाल सेवा शिविर लगाया गया था। जिसमे प्रतिदिन सैकड़ों शिव भक्तों के लिए ठहरने खाने पीने तथा चिकित्सा संबंधी तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई। कंपनी यूनियन के प्रधान ज्ञानी राम, महासचिव संदीप कुमार आदि ने बताया कि 26 तारीख से लेकर प्रतिदिन सैकड़ो कावडियो के लिए शुद्ध देशी घी से बना भंडारा आयोजित किया जा रहा है। हर वर्ष कंपनी प्रबंधन और यूनियन के सहयोग से लगातार दस वर्षों यह शिविर लगाया जाता रहा है। आज एक तारिख को शिविर का समापन हो जाएगा। इसके अलावा रेवाड़ी जिले की सीमा में धारूहेड़ा से लेकर जयसिंह पुर खेड़ा बैरियर तक जगह जगह शिविर लगाए गए हैं जिनमे बावल और राजस्थान जाने वाले कावड़िए विश्राम करते हैं। उन्होंने कहा कि इस कावड़ यात्रा में हर साल पुलिस प्रशासन का भी सहयोग रहता है। पुलिस की गाड़ी और राइडर हाईवे पर गस्त कर कावड़ियो का ध्यान रखती है। उन्होंने बताया कि हाइवे पर कावड़ियों को असुविधा ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जाता है। बावल से कावड़ यात्री रत्तीराम पूर्व पार्षद आदि ने बताया कि वे हर साल कावड़ लाते हैं रास्ते में उन्हें काफी शिविर मिलते हैं जहां कावड़ियो के विश्राम की व्यवस्था की जाती है यूपी से लेकर रेवाड़ी तक खूब सहयोग मिला है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें