Rewari News : गांव कोंसीवास में विश्व स्तनपान दिवस तथा तीज महोत्सव मनाया गया



रेवाड़ी के गांव कोंसीवास में शनिवार को विश्व स्तनपान सप्ताह और तीज महोत्सव मनाया गया। जिसमे आईसीडीएस सुपरवाइजर वंदना शर्मा ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है जिसका उद्देश्य महिलाओं को  स्तनपान  कराने से होने वाले फायदों के प्रति जागरूक करना है। मां का दूध अमृत के समान होता है जो बच्चे को जन्म के तुरंत बाद या एक घंटे के अंदर पिलाना चाहिए। 



स्तनपान से बच्चे की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती ह। छह माह तक बच्चे को सिर्फ मां का दूध पिलाना चाहिए कोई पानी घुट्टी नही देनी चाहिए। स्तनपान कराना केवल बच्चे के लिए ही नही मां के लिए भी फायदेमंद है साथ ही तीज महोत्सव मनाया जिसमे मेंहदी कॉर्नर और सेल्फी प्वाइंट बनाए गए जहां औरतों ने मेंहदी लगवाई अपनी सेल्फी ली साथ ही झूला झूलकर और पारंपरिक लोकगीतों पर औरतों ने नृत्य करके महोत्सव का आनंद उठाया। 



मिशन शक्ति 100 डेज के तहत सामाजिक सहभागिता सप्ताह भी मनाया गया जिसमे दहेज प्रथा, बाल विवाह, कन्या भ्रूण हत्या, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के प्रति जागरूक किया गया। इस मौके पर आंगनवाड़ी कायकर्ता रीना, बिमला देवी सहायिका उषा और  गांव की औरते उपस्थित रही।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें