Godda News: जिले के प्लस टू उच्च विद्यालयों के व्यवसायिक शिक्षकों का हड़ताल जारी पठन-पाठन पर पड़ रहा है असर


ग्राम समाचार, गोड्डा ब्यूरो रिपोर्ट:-  गोड्डा जिला के सभी +2 उच्य विद्यालय के 42 व्यवसायिक प्रशिक्षक 20 अगस्त से अपने 3 सूत्रीय माँगो को लेकर अनिश्चित कालीन हरताल पर हैं। जिससे गोड्डा जिले के सभी +2 स्कूल की पढ़ाई बाधित हो रही है, जिसका असर आने वाले वार्षिक परीक्षा में दिखेगी। व्यवसायिक प्रशिक्षकों की प्रमुख मांग में ठेका प्रथा से मुक्त कर विभाग में समायोजन करना तथा नियमानुसार ससमय वेतन वृद्धि की माँग सरकार से कर रहे हैं। व्यवसायिक प्रशिक्षकों ने 22 अगस्त को JEPC भवन का घेराव किया और अधिकारियों से वार्ता की परंतु कोई भी निष्कर्ष अभी तक नहीं निकला इन सभी माँगो को लेकर व्यवसायिक प्रशिक्षकों की हड़ताल अभी भी जारी हैं। पिछले 20 अगस्त से हड़ताल में चले जाने के कारण गोड्डा के सभी प्लस टू विद्यालय में व्यावसायिक शिक्षा के छात्रों का पठन पठान पूरी तरह ठप है बड़ी संख्या में बच्चे सीधे-सीधे प्रभावित हो रहे हैं। गोड्डा जिले के अध्यक्ष कृष्ण कुमार पंडित के द्वारा कहा गया है कि यह हड़ताल तब तक चलेगी जब तक सरकार हमारी सारी मांगे पूरी न कर ले।

व्यावसायिक शिक्षा में अभी तक की उपलब्धियां 

आज व्यावसायिक शिक्षा से सरकारी स्कूल के गरीब बच्चे स्वरोज़गार एवं रोज़गार को प्राप्त कर रहे हैं ,जो कभी तकनीकी संस्थान आईटी डिप्लोमा एवम् बी.टेक कॉलेज में देखा जाता था। बच्चो की दैनिक उपस्थिति में बढ़ोतरी कर रहे है।मैट्रिक एवं इंटर में फैल होने की दर में कमी आई है । बच्चों में कौशल विकास हो रहा है। लेकिन आज सरकार एवम् शिक्षा विभाग के अधिकारी इस व्यवस्था को ठेकेदारी बनाकर रख दिए हैं । जहाँ सिर्फ़ शिक्षक का शोषण हो रहा है। वोकेशनल(व्यावसायिक) शिक्षक की तीन माँग -(1) व्यावसायिक शिक्षा में ठेकेदारी प्रथा बंद कराए, (2) एक न्यायसंगत नियमावली बनाते हुए शिक्षा विभाग में व्यावसायिक प्रशिक्षकों का समायोजन करे, (3) सभी सरकारी शिक्षको की तरह मानदेय में प्रति वर्ष वृद्धि एवं सभी प्रकार की छुट्टी जैसे अधिकार देने की कृपा करे ।

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे, ब्यूरो चीफ गोड्डा ।

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें