JTET 2024: झारखंड टीईटी (JTET) 2024 पंजीकरण लिंक में तकनीकी समस्या, उम्मीदवारों को हो रही परेशानी

ग्राम समाचार, रांची, 21 अगस्त 2024: झारखंड अकादमिक काउंसिल (JAC) द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) 2024 के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जाने के बाद अब पंजीकरण प्रक्रिया में तकनीकी समस्या आ रही है। उम्मीदवारों द्वारा सूचित किया गया है कि आधिकारिक पंजीकरण लिंक "https://www.jactetportal.com/registration"  काम नहीं कर रहा है, जिससे वे आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं कर पा रहे हैं।

उम्मीदवारों का कहना है कि जब वे पंजीकरण के लिए लिंक पर क्लिक करते हैं, तो वेबसाइट लोड नहीं हो रही या एरर दिखा रही है। इस समस्या के चलते बहुत से अभ्यर्थी चिंतित हैं क्योंकि आवेदन की अंतिम तिथि निकट आ रही है और समय पर आवेदन न कर पाने की स्थिति में उनके लिए परीक्षा में शामिल होना मुश्किल हो सकता है।



झारखंड अकादमिक काउंसिल ने इस तकनीकी समस्या का संज्ञान लिया है और जल्द से जल्द इसे ठीक करने का आश्वासन दिया है। परिषद ने कहा है कि उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए, और समस्या का समाधान होते ही उन्हें सूचित किया जाएगा।

इस बीच, अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वे लगातार आधिकारिक वेबसाइट की जांच करते रहें और परिषद द्वारा जारी किए जाने वाले नए निर्देशों का पालन करें। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही पंजीकरण लिंक को फिर से सक्रिय किया जाएगा ताकि उम्मीदवार बिना किसी बाधा के अपनी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकें।

इससे पहले  झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) 2024 के लिए आधिकारिक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इस वर्ष की टीईटी परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी जारी की गई है।

दिशा-निर्देश के अनुसार, टीईटी 2024 परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला चरण प्राथमिक शिक्षकों (कक्षा 1 से 5 तक) के लिए होगा, जबकि दूसरा चरण उच्च प्राथमिक शिक्षकों (कक्षा 6 से 8 तक) के लिए होगा। पात्रता मानदंड में उम्मीदवारों को न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता और शिक्षक प्रशिक्षण की आवश्यकताएं पूरी करनी होंगी।

इस बार के दिशा-निर्देश में परीक्षा पैटर्न में कुछ परिवर्तन किए गए हैं। परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) पर आधारित होगी, जिसमें प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। नकारात्मक अंकन लागू नहीं होगा। परीक्षा में शिक्षक शिक्षण क्षमताओं, भाषा, गणित, पर्यावरण अध्ययन और सामाजिक विज्ञान पर आधारित प्रश्न शामिल होंगे।

आवेदन प्रक्रिया भी ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी, और उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि और अन्य महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी।

झारखंड टीईटी 2024 परीक्षा के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को समय पर आवेदन करने और दिशा-निर्देशों का पालन करने की सलाह दी गई है।

नोट: विस्तृत जानकारी और समस्या के समाधान से संबंधित अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक (https://www.jactetportal.com/registration) करें।


Share on Google Plus

Editor - न्यूज डेस्क, नई दिल्ली.

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें