Godda News: झारखंड प्लस टू शिक्षक संघ का प्राचार्य पद सृजन हेतु घोषित आंदोलन का आगाज



ग्राम समाचार, गोड्डा ब्यूरो रिपोर्ट:-  पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार झारखंड के सरकारी +2 विद्यालयों में प्राचार्य पद सृजन के मांग को लेकर झारखण्ड +2 शिक्षक संघ ने राज्यव्यापी आंदोलन प्रारंभ किया है, जिसके तहत राज्य के सभी प्लस टू विद्यालयों में कार्यरत सभी पीजीटी शिक्षक, प्रयोगशाला सहायक एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों ने काला बिल्ला लगाकर कार्य किया। तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से प्रधान सचिव को ज्ञापन सौंपा।

संघ ने हैिटैग #Create_Principal_Post_InGovtPlus2School के साथ एक ट्विटर अभियान चलाया जिसमें माननीय मुख्यमंत्री जी को टैग करते हुए +2 विद्यालयों में जल्द से जल्द प्राचार्य पद का सृजित कर बहाली करने की मांग की गई। संघ के प्रांतीय अध्यक्ष योगेन्द्र प्रसाद ठाकुर ने कहा कि एक तरफ सरकार +2 विद्यालयों को उत्कृष्ट और आदर्श विद्यालय बनाने का दावा कर रही है तो वहीं दूसरी ओर इन विद्यालयों का प्रशासन संभालने वाले प्राचार्य पद की नियुक्ति तो दूर की बात, इन पदों का दशकों से सृजन तक नहीं किया गया है। यह सरकार के विरोधाभासी तथा खोखली नीति को दर्शाता है। इस संबंध में गोड्डा जिला +2 शिक्षक संघ के अध्यक्ष श्री रोहित राय ने कहा कि राज्य में गुणात्मक शिक्षा की सुनिश्चितता तथा +2 विद्यालयों के समुचित संचालन हेतु आवश्यक है कि सभी +2 विद्यालयों में नियमावली के अनुरूप प्राचार्य पद का सृजन तथा नियुक्ति हो।

साथ ही, संवर्गीय वरीयता को दृष्टिगत रखते हुए +2 विद्यालयों के संचालन का दायित्व +2 शिक्षक को ही दिया जाए। जिला संरक्षक कुमार चंदन ने बताया कि इस विषय को संघ द्वारा दशकों से जिला कार्यालय से सचिवालय तक रखा गया है, परंतु विडंबनापूर्ण स्थिति यह है कि विभाग द्वारा इस संबंध में कोई सार्थक एवं धरातलीय कार्रवाई नहीं की गई है। अतः बाध्य होकर +2 शिक्षक संघ ने आंदोलन करने का निर्णय लिया है, जिसके प्रथम चरण में आज जिले के सभी +2 शिक्षकों द्वारा काला बिल्ला लगाकर विरोध दर्शाते हुए कार्य किया गया। अगर विभाग द्वारा इस दिशा में कोई सार्थक कदम नहीं उठाया गया तो अगले चरण में इस आंदोलन को और तीव्र किया जाएगा।

अमरेंद्र कुमार सिंह (बिट्टू)

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे, ब्यूरो चीफ गोड्डा ।

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें