Godda News: डुमरिया की बेटी डॉक्टर रंजना झा बनीं कुलपति/बढ़ाया गोड्डा का मान




ग्राम समाचार, गोड्डा ब्यूरो रिपोर्ट:- दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी मे सदर प्रखंड अंतर्गत डुमरिया गांव की बेटी प्रोफेसर डॉ. रंजना झा ने शनिवार को कुलपति का पदभार ग्रहण किया। इससे पहले डॉ. झा नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग की प्रमुख रही हैं तथा सौर ऊर्जा सामग्री और अनुप्रयुक्त भौतिकी के क्षेत्र में अनुसंधान और शिक्षण में सक्रिय रूप से शामिल रही हैं। इन्हें विज्ञान में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार सहित सौर ऊर्जा उपयोग, सामग्री और उपकरण निर्माण में अनुसंधान के लिए कई अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए। ये एन.एस.यू.टी के विश्वविद्यालय न्यायालय के सदस्य के रूप में नामांकित रही हैं। इन्होंने यू.एस.यू.के., ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड और नेपाल जैसे देशों के विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में कई शोध पत्र प्रस्तुत किए हैं ।

इनके स्वजन व प्रीत विहार कमर्शियल काम्प्लेक्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष बी. एन. झा ने बताया कि डॉ. रंजना भौतिकी विभाग में ऊर्जा प्रणालियों के लिए अनुसंधान प्रयोगशाला की संस्थापक और प्रभारी भी रही हैं। उनकी अनुसंधान का विषय सौर ऊर्जा सामग्री और सौर ऊर्जा उपयोग, एकल क्रिस्टल निर्माण, नैनो-संरचित पतली फिल्म सौर कोशिकाओं का विकास और डिवाइस अनुप्रयोगों के लिए ऊर्जा सामग्री की विशेषता है । इनके कई स्नातकोत्तर छात्रों को पीएच.डी. से सम्मानित किया गया है जिन्होंने सौर ऊर्जा सामग्री और उपयोग में उनकी देखरेख तथा ऊर्जा प्रणालियों के लिए अनुसंधान प्रयोगशाला की छत्रछाया में एससीआई अनुक्रमित पत्रिकाओं में अपना शोध कार्य प्रकाशित किया है । डॉ. झा की इस उपलब्धि पर अपार खुशी व्यक्त करते हुए विद्यापति सांस्कृतिक परिषद के सर्वजीत झा, माधव चंद्र चौधरी, अभय पलीवार, राजेश झा, सुरजीत झा, विनय कुमार ठाकुर, समीर दुबे, सौरभ परासर उर्फ बच्चू झा, सुनील चंद्र झा, शैलेंद्र कुमार, कन्हैया झा, ज्योति कुमारी, आशीष कुमार, नवल किशोर झा उर्फ ऋषि झा, जीवन मिश्रा, मृत्युंजय झा, नरेंद्र झा एवंअमृत पांडेय सहित लोक मंच गोड्डा के डॉ. ब्रह्मदेव कुमार, शैलेंद्र प्रसाद, विद्यापति झा, सोनम झा, फूल कुमारी एवं मिथिलेश कुमार ने डुमरिया सहित जिला एवं प्रदेश का मान बढ़ाया है। डॉ. रंजना झा की बहन डॉ. रश्मि झा भी दिल्ली में सेवारत उच्च कोटि की विज्ञान प्राध्यापिका एवं साहित्यकार हैं जो गोड्डा एवं महागामा के साहित्यिक मंच की शोभा बढ़ाते हुए गोड्डा के साहित्य जगत में अपनी गहरी छाप छोड़ चुकी हैं।

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे, ब्यूरो चीफ गोड्डा ।

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें