Boarijor News: 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर बड़ा सिमड़ा फुटबॉल प्रतियोगिता में अवैध दारू और जुआ पर लगेगी रोक


ग्राम समाचार बोआरीजोर(गोड्डा) 2 अक्टूबर गांधी जयंती के शुभ अवसर पर बड़ा सिमड़ा मैदान में दो दिवसीय विराट फुटबॉल प्रतियोगिता का भव्य आयोजन किया जाता है। इस बार के फुटबॉल प्रतियोगिता में जो मेले का कार्यक्रम हो रहा है, उसमें अवैध दारू और जुआ का अड्डा नहीं लगने दिया जाएगा।

गोड्डा जिला के ललमटिया कोयला खदान से विस्थापित बड़ा सिमड़ा गांव द्वारा हर साल 2 अक्टूबर को विराट फुटबॉल महोत्सव का कार्यक्रम किया जाता है। इस फुटबॉल प्रतियोगिता को देखने के लिए दूर-दराज से लोग पहुंचते हैं और यह इस क्षेत्र के लिए काफी लोकप्रिय भी है। बड़ी संख्या में लोग आज फुटबॉल प्रतियोगिता देखने के लिए पहुंचते हैं और अच्छी-अच्छी टीमें भी खेलने के लिए दूर से आती हैं।

बड़ा सिमड़ा फुटबॉल प्रतियोगिता कमेटी की ओर से यह जानकारी दी गई है कि इस बार से दारू दुकान और जुआ का खेल नहीं लगने दिया जाएगा। कमेटी द्वारा जारी इस दिशा-निर्देश से यह क्षेत्र के मेले के लिए एक बड़ी और अच्छी पहल है।

महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री दोनों का जन्मदिन 2 अक्टूबर को होता है। इसी जयंती पर कई जगह पर भारत देश में कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं। लेकिन इस बार ललमटिया बड़ा सिमड़ा फुटबॉल मैदान में जो फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है, उसमें अवैध दारू का दुकान और जुआ का खेल नहीं लगाया जाएगा। यह दिशा-निर्देश फुटबॉल प्रतियोगिता कमेटी द्वारा जारी किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर गांधी जयंती के शुभ अवसर पर देश में स्वच्छ भारत मिशन का कार्यक्रम शुरू किया था। लेकिन कई जगहों पर लगने वाले मेलों में दारू दुकान और जुआ का खेल लगाना मेला कमेटियों के लिए सही नहीं है।

आज के दिन से यह एक अच्छी शुरुआत है, मगर आसपास के कई मेलों में इस तरह के कार्यक्रमों पर रोक लग पाएगी या नहीं, यह एक बड़ा सवाल है। हालांकि, संथाल परगना क्षेत्र में इस तरह के कई कार्यक्रम होते हैं, जिनमें फुटबॉल प्रतियोगिता के आड़ में बड़े-बड़े मेले का आयोजन किया जाता है। लेकिन वहां पर दारू और जुआ खुलेआम धंधा चलता है। हालांकि देसी दारू और जुआ का खेल अवैध है, फिर भी संथाल परगना में मेलों में देसी दारू का दुकान लगाना या जुआ का खेल आम हो गया है।


Share on Google Plus

Editor - विलियम मरांड़ी। 9905461511

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें