Pathargama News: पथरगामा बीएसएनएल टावर चौक दुर्गा मंदिर में दुर्गा पूजा की धूम



ग्राम समाचार, पथरगामा ब्यूरो रिपोर्ट:- पथरगामा बीएसएनएल टावर चौक के समीप दुर्गा मंदिर में प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी धूमधाम से पंडाल निर्माण करके दुर्गा पूजा की जा रही है। पंडित तरुणानंद बाबा द्वारा दुर्गा पाठ का कार्य संपादित कराया जा रहा है। यजमान के रूप में दुर्गा भक्त श्याम प्रसाद साह पत्नी सुलोचना देवी के साथ शामिल हैं। दुर्गा मंदिर से पथरगामा चौक तक जगह-जगह ध्वनि विस्तारक यंत्र लगा दिया गया है, जिससे वातावरण भक्तिमय हो गया है। संध्या में मां दुर्गा की आरती के पश्चात रोज ही देर रात तक भजन-कीर्तन किया जाता है। दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों ने बताया कि दुर्गा मंदिर में वैष्णवी दुर्गा पूजा का इस बार 21वां वर्ष है। सप्तमी तिथि को मां दुर्गा की भव्य आरती व श्रृंगार पूजा की गयी। अष्टमी तिथि को दुर्गा मंदिर में डाला चढ़ाने का विधान पूरा किया जाएगा जो दो दिनों तक होगा।

अष्टमी की रात्रि मां दुर्गा की निशा पूजा की जायेगी। जबकि नवमी तिथि को कुंवारी कन्या पूजन होगा और दशमी तिथि को शाम में कलश विसर्जन होगा। बताया गया कि पथरगामा निवासी दुर्गा भक्त सुलोचना देवी को करीब 21 वर्ष पूर्व स्वप्न में दुर्गा मंदिर स्थापित करने का संकेत मिला था। स्वप्न में मिले संदेश की जानकारी उन्होंने अपने पति श्रवण प्रसाद साह समेत ग्रामीणों को दी। यहां ग्रामीणों के सहयोग से मां दुर्गा की स्थाई प्रतिमा स्थापित करते हुए पूजा प्रारंभ की गयी। पहली बार जब दुर्गा मां की पूजा प्रारंभ की गयी थी उस समय मंदिर का निर्माण नहीं हुआ था। तिरपाल लगाकर मां की पूजा प्रारंभ की गयी थी। बाद के वर्षों में मंदिर भवन का निर्माण किया गया। इस बार भी ग्रामीणों के सहयोग से पंडाल लगाकर मां दुर्गा की पूजा अर्चना की जा रही है।

अमन राज, संवाददाता पथरगामा:-

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे, ब्यूरो चीफ गोड्डा ।

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें