Rewari News : भारत विकास परिषद की ओर से प्रांत स्तर की राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

रेवाड़ी में भारत विकास परिषद शाखा द्वारा प्रांत स्तर की राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता का आयोजन। विद्यार्थियों में देशभक्ति की भावना जागृत करने के लिए आयोजित की गई प्रतियोगिता।



रेवाड़ी में भारत विकास परिषद की ओर से राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यातिथि बीएमजी ग्रुप से अर्पित गुप्ता द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। रेवाड़ी शहर के सतीश पब्लिक कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजन किया गया। इस अवसर पर भारत विकास परिषद शाखा से डॉ आर बी यादव, दिनेश सैनी, अनिल सैनी, रमेश सचदेवा, प्यारेलाल तथा स्कूल टीम से लॉर्ड जीसस पब्लिक स्कूल गुरुग्राम से विरेंद्र सहरा, टीचर ऋषि शर्मा, सोनू, छात्रा संस्कृति, इशिता, निष्ठा नंदिता, आहना अक्षिता, नवजोत, सृजन, कनक सहित कई विद्यार्थी उपस्थित रहे।



भारत विकास परिषद शाखा के जिला अध्यक्ष दिनेश सैनी ने बताया कि देशभक्ति से ओत प्रोत इस कार्यक्रम में गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी, नूह तथा नारनौल सहित दक्षिण हरियाणा के छह जिलों से आई बारह टीमों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने हिंदी और संस्कृत माध्यम में देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए। प्रतियोगिता में जो टीम प्रथम आएगी वह 25 दिसंबर को दादरी में आयोजित क्षेत्रीय प्रतियोगिता में भाग लेगी। संस्था के मुख्य संरक्षक रमेश सचदेवा ने बताया कि इस प्रतियोगिता का आयोजन विद्यार्थियों में देशभक्ति की भावना जागृत करने के लिए किया गया है। संस्था के संस्कार प्रकल्प से अनिल सैनी ने बताया कि आधुनिकता के युग में आज की युवा पीढ़ी राष्ट्रभक्ति और संस्कारों को भूलती जा रही है। युवा पीढ़ी द्वारा खोए हुए संस्कार और संस्कृति को लाने के लिए तथा उनमें राष्ट्र भक्ति की भावना जगाने के लिए हर वर्ष राष्ट्रीय समूहगान की प्रतियोगिता कराई जाती है। जो टीम शाखा स्तर पर प्रथम आई थी वह आज प्रांत स्तर पर भाग ले रही है और आगे जाकर क्षेत्रीय स्तर पर प्रतियोगिता में भाग लेंगी। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सभी टीमों को मोमेंटो और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया जाएगा। संस्था की बावल शाखा से अध्यक्ष प्यारेलाल ने बताया कि बच्चो में देशभक्ति की भावना के लिए भारत विकास परिषद की ओर से प्रांत स्तर की प्रतियोगिता कराई गई है जिसमे फरीदाबाद से लेकर महेंद्रगढ़ तक छह जिले के स्कूलों की बारह टीमें भाग ले रही है। गुरुग्राम के लॉर्ड जीसस पब्लिक स्कूल से आए कॉर्डिनेटर विरेंद्र सहरा ने बताया कि प्रतियोगिता में उनके स्कूल से टीम हिस्सा लेने आई है इससे पहले डिस्ट्रिक्ट लेवल की समूह गान प्रतियोगिता में भाग लिया था। समूह गान प्रतियोगिता में बच्चे हिंदी और संस्कृत दोनों भाषा में गीत गाते हैं जो टीम प्रथम आती है उससे प्रांत स्तर पर जाने का मौका मिलता है। भारत विकास परिषद संस्था की ओर से इस तरह की प्रतियोगिता को सराहनीय कदम बताया।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें